PVC आधार कार्ड क्या होता है ? और इसे कैसे मंगवाए

यह बात पूरे भारत में सभी को पता है कि आधार कार्ड क्या होता है|आधार कार्ड हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन गया है जिस तरह हम ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को महत्वपूर्ण दस्तावेज समझते हैं.

उसी तरह इन्हीं के बीच में आधार कार्ड ने भी अपनी एक जगह बना ली है और इसे भी रखना अब सभी के लिए अनिवार्य हो गया है.चलिए आपको बताते हैं की पीवीसी PVC आधार कार्ड क्या होता है और इसे कैसे हम मंगवा सकते हैं.

PVC आधार कार्ड

पीवीसी PVC आधार कार्ड क्या होता है ?

आपने देखा होगा कि पहले जब हम अपना आधार कार्ड ( Aadhar Card ) इस्तेमाल करते थे तो वह काफी बड़ा और चौड़ा होता था साथ ही वह कागज का होता था जिसे लंबे समय तक संभाल के रख पाना काफी मुश्किल होता था और उसके लिए कई बार तो हमें लेमिनेशन करवाना पड़ता था ताकि वह लंबे समय तक चल सके.

लेकिन 9 अक्टूबर 2020 को यूआइडीएआइ ( UIDAI ) ने आधार कार्ड को एक नया अपडेट दिया जिसकी मदद से आधार कार्ड अब पहले से काफी छोटा और प्लास्टिक का हो गया है पीवीसी आधार कार्ड पहले आधार कार्ड की तुलना में अब काफी ज्यादा बेहतर और सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है.

पीवीसी PVC Aadhar Card सिक्योरिटी फीचर्स क्या है

नए आधार कार्ड के 7 महत्वपूर्ण फीचर जो आपको जरूर पता होना चाहिए

नए आधार कार्ड में जो फीचर डाला गया है वह कुछ इस प्रकार है.

  1. Hologram.
  2. Ghost image.
  3. Embossed Aadhaar Logo.
  4. Secure QR Code.
  5. Issue Date & Print Date.
  6. Guilloche Pattern.
  7. Micro text.

PVC पीवीसी आधार कार्ड देखने में बिल्कुल आपके एटीएम और पैन कार्ड की तरह ही दिखेगा यह काफी मजबूत और वाटरप्रूफ होगा जिसे आप बरसात के मौसम में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं आप इसे अपने पर्स में रख कर कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं.

PVC आधार कार्ड को कैसे मंगवाए

चलिए जानते हैं कि कैसे पीवीसी आधार कार्ड को ऑनलाइन मंगवाया जाए क्या है पूरी प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप नए आधार कार्ड को आपको मंगवाने के लिए ₹50 का शुल्क देना पड़ेगा

  • सबसे पहले आप UIDAI कीआधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब आप “My Aadhaar ” सेक्शन में जाएं वहां पर “Order Aadhaar PVC Card” पर क्लिक करें
  • उसके बाद आप 12 डिजिट का यूआईडी नंबर डालिए या फिर 16 डिजिट का VID नंबर डालिए
  • इसके बाद आपको सिक्योरिटी CODE डालना है और सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है इसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी आएगी उस ओटीपी को फिल करना है.
  • इस प्रक्रिया के बाद आपके सामने आपके आधार कार्ड का एक वर्चुअल इमेज सामने आएगा कि आपका आधार कार्ड कुछ इस प्रकार का दिखने वाला है.
  • उसके बाद आपको पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप पेमेंट पेज पर चले जाएंगे .
  • उस पेज पर आपको एक ₹50 की वन टाइम पेमेंट करनी होगी जैसे ही आप ₹50 पे कर देते हैं तो आपका ऑर्डर प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा.

जैसे ही यह सारी प्रोसेस आप पूरी कर लेते हैं तो आपको यूआइडीएआइ कुरियर की मदद से 5 से 7 दिनों के अंदर आपका पीवीसी आधार कार्ड आपके रजिस्टर एड्रेस पर भेज देगा

यह भी पढ़ें : TRP क्या होता है टीआरपी के बारे में पूरी जानकारी

संक्षिप्त में कुछ प्रश्नों के उत्तर ( FAQ )

PVC आधार कार्ड क्या है

यह एक पॉकेट फ्रेंडली आधार कार्ड है जिसे आप कहीं भी और किसी भी मौसम में इस्तेमाल कर सकते हैं यह बिल्कुल आपके एटीएम और पैन कार्ड की तरह होने वाला है और पहले से अधिक सिक्योरिटी से लैस है.

पीवीसी आधार कार्ड कैसे मंगाए

इसको मंगाने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर वहां से ऑर्डर करना होगा साथी आपको ₹50 का ऑर्डर शुल्क देना होगा|

UIDAI का फुल फॉर्म क्या है

UIDAI का फुल फॉर्म Unique Identification Authority of India.

उम्मीद करते हैं कि आपको यह पता चल गया होगा की पीवीसी PVC आधार कार्ड क्या होता है और इसे मंगवाने की प्रोसेस क्या होती है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने मित्रों से इसे जरूर साझा करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.